Web Hosting kya hai in Hindi 2024

अगर आपकी खुद की एक वेबसाइट (Website) है तो आपको पता होना चाहिए कि वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या है? वेब होस्टिंग (Web Hosting) जिसे वेबसाइट होस्टिंग के नाम से भी जाना जाता है एक सर्विस है जो इंटरनेट पर वेबसाइट (Website) या वेब पेज को पब्लिश करने की अनुमति देती है जिसमें एक वेब होस्टिंग (Web Hosting) प्रोवाइडर अपने ग्राहकों की वेबसाइट (Website) को इंटरनेट पर सुचारु रूप से चलाने के लिए सर्वर पर वेबसाइट (Website) फ़ाइलें और अप्लीकेशन को बनाये रखता है।

Table of Contents

वेब होस्टिंग (Web Hosting) के लिए वेब होस्ट के रूप में काम करने हेतु एक या एक से अधिक फिजिकल और वर्चुअल सर्वर (Physical or Virtual Servers) की आवश्यकता होती है और इसके साथ ही नाम कॉन्फ़िगरेशन (Name Configuration) और होस्टिंग सर्विस को इंगित (Indicate) करने के लिए एक डोमेन नेम सिस्टम (Domain Name System) की भी आवश्यकता होती है। वैसे तो गोडैडी, ब्लूहोस्ट और होस्टगेटर (GoDaddy, Bluehost or Hostgator) जैसी होस्टिंग कम्पनिया अपने ग्राहकों को वेबसाइट (Website) स्पेस (Space) किराए पर देती है जिनके पास वेबसाइट (Website) के सुरक्षित और निरंतर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी और संसाधन (Technology or Resources) उचित मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

एक होस्टिंग प्रोवाइडर को डोमेन नेम विशेष रूप से शीर्ष-स्तरीय डोमेन नेम बेचने से पहले इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) से मान्यता प्राप्त करनी होती है। यह एक गैर लाभकारी संगठन(Non-Profit Organization) है जो डीएनएस , रूट सर्वर और इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता (DNS, Root Server or Internet Protocol (IP) Address) के केंद्रीय डेटाबेस (Database) की देखरेख करता है। इसके अलावा यह आईपी पतों(IP Addresses) की समग्र आपूर्ति (Overall Supply) का प्रबंधन भी करता है।

How does Web Hosting

वेब होस्टिंग (Web Hosting) कैसे काम करती है?

वेबसाइट (Website) विभिन्न फ़ाइलें, छवि, अनुप्रयोग और डेटाबेस (Files, Image, Applications or Database) का एक संग्रह है जो होस्टिंग प्रोवाइडर के वेबसाइट (Website) सर्वर पर स्टोर होते हैं, जो हमेशा चालू रहता है और लगातार इंटरनेट से जुड़ा रहता है। आम तौर पर, ज्यादातर होस्टिंग प्रोवाइडर साझा और समर्पित सेवाओं सहित लचीली (Flexible) योजनाएँ प्रदान करते हैं।

किसी भी प्लान के लिए साइन अप (Sign up) करने के बाद, वेबसाइट (Website) के ओनर (Owner) आमतौर पर सी पैनल डैशबोर्ड (cPanel Dashboard) के माध्यम से होस्टिंग प्रोवाइडर के सर्वर तक पहुँच प्राप्त करते हैं जो वेबसाइट (Website) फाइलो को अपलोड करने और उन्हें बनाये रखने की प्रक्रिया को सरल बनाता है। वैकल्पिक रूप से, वेबसाइट (Website) बनाने के लिए वर्ड प्रेस (WordPress) जैसी सामग्री प्रबंधन प्रणाली (Content Management System) को भी इंस्टॉल (Install) किया जा सकता है।

Web Hosting के प्रकार (Types OF Web Hosting)

अधिकतर वेब होस्ट प्रोवाइडर विभिन्न प्रकार की होस्टिंग प्रदान करते हैं ताकि वे विभिन्न ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सकें फिर चाहे आप एक सामान्य ब्लॉग (Normal Blog) बनाना चाहते हों या एक बड़ा ऑनलाइन कारोबार करना चाहते हों। वेब होस्टिंग (Web Hosting) कई प्रकार की होती है जैसे:

  1. शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting)

शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting) सबसे सामान्य प्रकार की वेब होस्टिंग (Web Hosting) है जो सबसे किफ़ायती विकल्प भी है। शेयर्ड होस्टिंग में, आपको अपनी वेबसाइट (Website) अन्य वेबसाइट (Website) के सर्वर के साथ शेयर करनी होती है। यह ऐसी छोटी वेबसाइट (Website) और सामान्य ब्लॉग के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिन्हें बहुत अधिक संसाधनों(Resources) की आवश्यकता नहीं होती है।

  1. वीपीएस होस्टिंग (VPS Hosting)

वीपीएस होस्टिंग (VPS Hosting) यानी कि वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग(Virtual Private Server Hosting), एक प्रकार की सबसे उन्नत वेब होस्टिंग (Most Advance Web Hosting) है। वीपीएस होस्टिंग में, आपको एक साझा भौतिक सर्वर (Shared Physical Server) पर एक समर्पित आभासी सर्वर (Virtual Server) मिलता है। इससे आपको अपने होस्टिंग वातावरण और संसाधनों पर शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में अधिक नियंत्रण मिलता है। वीपीएस होस्टिंग उन वेबसाइट (Website) के लिए एक अच्छा विकल्प है जिन्हें शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में अधिक संसाधनों की आवश्यकता पड़ती है।

  1. क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting)

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting) एक नए प्रकार की वेब होस्टिंग (Web Hosting) है जिसमें क्लाउड कम्प्यूटिंग (Cloud Computing) तकनीक का उपयोग किया जाता है। क्लाउड होस्टिंग में वेबसाइट सर्वर के नेटवर्क पर होस्ट की जाती है, जिससे वेबसाइट (Website) में लचीलापन और मापनीयता (Flexibility or Scalability) मिलती है। क्लाउड होस्टिंग उन वेबसाइट (Website)s के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो ज्यादा ट्रैफिक में उतार-चढ़ाव (Fluctuation) का अनुभव करते हैं या जो अपने संसाधनों को जल्दी से माप (Scale) कर सक्षम होना चाहते हैं।

  1. वर्ड प्रेस होस्टिंग (WordPress Hosting)

वर्ड प्रेस होस्टिंग एक ऐसी प्रकार की वेब होस्टिंग (Web Hosting) है जो विशेष रूप से वर्ड प्रेस वेबसाइट (Website) के लिए अनुकूलित है। इसके प्रोवाइडर वर्डप्रेस अपडेट, वन-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन, और वर्डप्रेस-विशिष्ट समर्थन (Automatic WordPress Updates, One-Click WordPress Installation, or WordPress-Specific Support) जैसी सुविधाएँ प्रदान करते हैं। वर्ड प्रेस होस्टिंग उन व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक काफी अच्छा विकल्प साबित होता है जो वेब होस्टिंग के तकनीकी पहलू(Technical Aspects) की चिंता किए बिना वर्ड प्रेस वेबसाइट (Website) बनाना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े >>>>Affiliate Marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करें? 2024
  1. डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting)

डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting) सबसे महँगे वेब होस्टिंग (Web Hosting) में आता है, लेकिन महँगे होने के साथ-साथ यह आपको सबसे अधिक संसाधन और नियंत्रण भी देता है। डेडिकेटेड होस्टिंग के साथ, आपको अपना खुद का भौतिक सर्वर (Physical Server) भी मिलता है जिसे आपको किसी और के साथ शेयर करने की जरूत नहीं है। यह बड़ी वेबसाइट (Website)s के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जिन्हें काफी सारे संसाधनों और नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

  1. रिसेलर होस्टिंग (Reseller Hosting)

रिसेलर होस्टिंग (Reseller Hosting) एक ऐसा वेब होस्टिंग (Web Hosting) है, जहाँ अकाउंट ओनर (Account Owner) किसी तृतीय पक्ष(Third Party) की ओर से वेबसाइट (Website) होस्ट करने के लिए अपने आवंटित हार्ड ड्राइव स्पेस और बैंडविड्थ (Hard Drive Space or Bandwidth) का उपयोग करता है। जिसका अर्थ है कि यहां मूल होस्टिंग स्वामी (Original Hosting Owner) ही रिसेलर (Reseller) होता है।

रिसेलर होस्टिंग ज्यादातर तब फायदेमंद साबित होती है जब खरीदी गई स्पेस की आवश्यकता नहीं होती है। तब कुछ असंबद्ध संसाधन (Unallocated Resources) को किसी अन्य पक्ष के साथ आसानी से शेयर किया जा सकता है। रिसेलर होस्टिंग प्लान उन लोगों के लिए सहायक होता है जिनके पास कई डोमेन होते हैं। इसके लिए आप अपने स्वयं के होस्टिंग पैकेज (Hosting Package) डिज़ाइन कर सकते हैं।

सबसे सही प्रकार की वेब होस्टिंग (Web Hosting) कौन सी है?

आपके लिए सही प्रकार की वेब होस्टिंग (Web Hosting) असल में निर्भर करती है आपकी ज़रूरतों और आपके बजट के ऊपर। अगर आपको नहीं पता कि शुरू में किस प्रकार की होस्टिंग चुननी चाहिए, तो इसके लिए आप किसी वेब होस्टिंग स्वामी (Web Hosting Owner) से बात कर सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों के हिसाब का आकलन करके एक सही वेब होस्टिंग (Web Hosting) प्लान चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

वेबसाइट (Website) को होस्ट करने के लिए छोटी शुरुआत करना ही सबसे सही है। उसके बाद जब एक बार साइट उच्च ट्रैफ़िक (High Traffic) तक पहुँच जाती है, तब आप होस्टिंग प्लान उन्नत (Upgrade) कर सकते हैं।

जब कोई यूजर किसी होस्टिंग प्रोवाइडर के वेब सर्वर पर स्थित वेबसाइट (Website) पर जाने का प्रयास करता है, तो उसके निम्नलिखित चरण होते हैं:

  • सबसे पहले यूजर वेब ब्राउज़र में वेबसाइट (Website) का यूआरएल (URL) या डोमेन नाम दर्ज करता है ।
  • ब्राउज़र डोमेन नाम को आईपी पतों (IP Address) में अनुवाद(Translate) करता है और वेबसाइट स्पेस को किराये पर लिए हुए वेब सर्वर को हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Hypertext Transfer Protocol) या हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर (Hypertext Transfer Protocol Secure) अनुरोध भेजता है।
  • अनुरोध के जवाब में अनुरोध संसाधनों का पता लगाता है और अनुरोधित वेब पेज को लोड करने के लिए जरुरी फाइल्स को यूज़र के वेब सर्वर में स्थानांतरण (Transfer) कर देता है।

Web Hosting FAQ’s

Web Hosting FAQ’s

  • वेब होस्टिंग (Web Hosting) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Web Hosting एक ऐसी Online Service है जो आपको अपनी Website या Web Application को Internet पर Publish करने में सक्षम बनाती है। जब आप किसी Web Hosting Service के लिए Sign up करते हैं, तो मूल रूप से आप एक Physical Server पर कुछ Space किराए पर लेते हैं जहाँ आप अपनी Website को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक Data Store कर सकें।

  • क्या मैं अपनी खुद की वेबसाइट (Website) होस्ट कर सकता हूँ?

हाँ आप खुद की वेबसाइट (Website) आसानी से होस्ट कर सकते है हालांकि यह एक बड़ी चुनौती की तरह लगता है लेकिन यदि आप कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप आसानी से अपनी वेबसाइट (Website) को होस्ट कर सकते हैं।

  • क्या गूगल (Google) मेरी वेबसाइट (Website) होस्ट कर सकता है?

जी बिलकुल आप अपनी वेबसाइट होस्टिंग (Website Hosting) के लिए गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace) का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace) द्वारा दी गई इनबिल्ट थीम(Inbuilt Theme) का उपयोग करके एक स्थिर पोर्टफोलियो-प्रकार की वेबसाइट (Portfolio-Type Website) आसानी से होस्ट करा सकते हैं। अलावा आप अपने डोमेन नाम को भी अपनी गूगल साइट्स वेबसाइट(Google Sites Website) से भी जोड़ सकते हैं।

  • क्या मैं बिना होस्टिंग के डोमेन नाम (Domain Name) खरीद सकता हूँ?

हां, आप बिना होस्टिंग के भी डोमेन नाम (Domain Name) खरीद सकते हैं क्योंकि डोमेन नाम रजिस्टर करने के लिए होस्टिंग प्रोवाइडर की आवश्यकता नहीं होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक होस्टिंग अकॉउंट उपलब्ध है या नहीं।

  • क्या गूगल Google के पास मुफ्त वेब होस्टिंग (Web Hosting) है?

तकनीकी रूप से, गूगल मुफ्त वेब होस्टिंग (Web Hosting) प्रदान नहीं करता है, लेकिन इसके बदले वह गूगल एप्प इंजन (Google App Engine) के रूप में जाना जाने वाला प्लेटफार्म एस ए सर्विस (Platform as a Service) प्रदान करता है जिसकी मदद से आप गूगल के ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन (Custom Domain) के साथ अपनी वेबसाइट (Website) को मुफ़्त में होस्ट कर सकते हैं।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित हुई होगी और वेब होस्टिंग (Web Hosting) से संबंधित यदि कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट में अवश्य पूछें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.facebook.com/Theindustime/

 

2 thoughts on “Web Hosting kya hai in Hindi 2024”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top