RCB Won: आरसीबी को मिला पहला ख़िताब

अब Mens RCB पर IPLमें बढ़ेगा दबाव

(RCB)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स पर आठ विकेट से जीत के साथ महिला प्रीमियर लीग 2024 का खिताब जीता। दिल्ली कैपिटल्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई। आरसीबी ने 114 रन के लक्ष्य को तीन गेंद शेष रहते हासिल कर लिया, जिससे सप्ताहांत में घरेलू टीम का समर्थन करने आई भीड़ काफी निराश हुई। शैफाली वर्मा (27 गेंदों में 44 रन) के शानदार प्रदर्शन के साथ, दिल्ली कैपिटल्स 43 गेंदों में बिना किसी नुकसान के 64 रन बनाकर खेल रही थी, इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने केवल 49 रन पर 10 विकेट खो दिए। स्पिनर श्रेयंका पाटिल (4/12) और सोफी मोलिनक्स (3/20) ने शीर्ष क्रम में शैफाली के कारनामों के बाद आरसीबी को उल्लेखनीय रिकवरी में मदद की। दोनों ही बार दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। मगर महिलाओं की आरसीबी टीम के खिताब जीतने से अब मे पुरुष आरसीबी पर IPL में दबाव बढ़ने वाला है

महिला प्रीमियर लीग में चैंपियन टीम को मिलने वाली राशि की तुलना अगर पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से करें तो बड़ा अंतर नजर आता है। महिला प्रीमियर लीग में जीतने वाली टीम को पीएसएल चैंपियन की तुलना में करीब दोगुनी राशि मिलती है। आरसीबी की टीम को इस साल छह करोड़ रुपये मिले। पिछले साल मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था। हालांकि, क्या आपको पता है इस साल महिला प्रीमियर लीग का खिताब जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम और उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स की टीम को कितनी राशि मिली है? आईपीएल की तरह महिला प्रीमियर लीग में भी विजेता टीम पर पैसों की बरसात होती है। आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि महिला प्रीमियर लीग की इनामी राशि पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में विजेता टीम को मिलने वाली राशि से दोगुनी है।

महिला प्रीमियर 2023 में विजेता टीम मुंबई इंडियंस को ट्रॉफी जीतने के इनाम के तौर छह करोड़ रुपये की राशि मिली थी। वहीं, उपविजेता दिल्ली टीम को तीन करोड़ रुपये मिले थे। पिछली बार की तरह इस बार भी विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह करोड़ रुपये दिए गए, और वहीं उपविजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स को तीन करोड़ रुपये मिले हैं। वहीं अगर हम बात करें पीएसएल की तो विजेता टीम को इस बार 120 मिलियन पाकिस्तानी रुपये यानी भारतीय राशि के अनुसार 3.5 करोड़ रुपये मिलेंगे, यानी WPL से आधा और उपविजेता टीम से थोड़ा सा ज्यादा। वहीं, पीएसएल में उपविजेता टीम को 1.4 करोड़ रुपये मिलेंगे, जो कि महिला प्रीमियर लीग की उपविजेता टीम से आधा है। पाकिस्तान सुपर लीग(PSL) का फाइनल 18 मार्च को खेला जाएगा।

आईपीएल की तुलना में WPL में मिलने वाली प्राइज मनी काफी कम है। पिछले साल IPL चैंपियन बनने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 20 करोड़ रुपये प्राइज मनी के रूप में मिले थे। वहीं, उपविजेता गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ रुपये का चेक मिला था। हालांकि, महिला प्रीमियर लीग में चैंपियन टीम को मिलने वाली राशि की तुलना अगर पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से करें तो बड़ा अंतर नजर आता है। महिला प्रीमियर लीग में जीतने वाली टीम को पीएसएल चैंपियन की तुलना में करीब दोगुनी राशि मिलती है।

अब क्रिकेट फैंस को इंतज़ार रहेगा दुनिया के सबसे बड़े लीग का जो की IPL हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का आगाज 22 मार्च से है। लीग का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच होगा। व‍िराट कोहली स्टारर और फाफ डु प्लेस‍िस की कप्तानी में खेलने वाली बेंगलुरु के सामने धोनी की टीम से न‍िपटना अहम चुनौती होगी। धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने पांच बार आईपीएल का ख‍िताब जीता है।

Read This Article Also: BCCI Gave Shock to 7 Players of Indian Cricket

2 thoughts on “RCB Won: आरसीबी को मिला पहला ख़िताब”

  1. Pingback: CSK vs RCB के लिए टिकट बुकिंग शुरू, लेकिन फैंस निराश ? - Theindustime

  2. Pingback: IPL 2024 में इनमें से कौन होगा ऑरेंज कैप का हकदार ? - Theindustime

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top