इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए ? | Instagram Par Follower Kaise Badhaye

आप अपने इंस्टाग्राम पर आर्गेनिक (Organic) फॉलोवर्स चाहते हैं, तो इसके लिए इंस्टाग्राम के अल्गोरिथम के साथ चलना होगा (Instagram Par Follower Kaise Badhaye)

 

Table of Contents

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे की Instagram Par Follower Kaise Badhaye ? इंस्टाग्राम (Instagram) दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। इंस्टाग्राम को वैसे तो साल 2010 में लॉन्च किया गया था और इसका पुराना नाम बरबन (Burbn) था. बरबन (Burbn) का नाम इंस्टाग्राम इसके फाउंडर्स केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिगर ने रखा था। अपने देश में इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत में लगभग 516.92 मिलियन यूजर्स इंस्टाग्राम पर एक्टिव  हैं।

इंस्टाग्राम पर यूजर्स फोटो, वीडियो, व्लॉग (Vlog) आदि शेयर करते हैं। इंस्टाग्राम से लोग पैसे भी कमा रहे हैं और यदि आप भी यह सोच रहे हैं कि इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आपके पास अच्छे-खासे फॉलोअर्स हो। अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं और अपनी पोस्ट से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाली हैं।

इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीके (Instagram follower kaise badhaye)

  • ओरिजिनल प्रोफाइल फोटो (Original Profile Photo)
  • क्वॉलिटी और असरदार कंटेंट (Original Content)
  • उत्तम समय पर पोस्ट (Post at the best time)
  • सर्च फ्रेंडली यूजरनेम (Search-friendly Username)
  • आकर्षक कैप्शन (Attractive Caption)
  • ऑडियंस को एंगेज रखना (Keeping the audience engaged)
  • बिजनेस अकाउंट (Business Account)

ओरिजिनल प्रोफाइल फोटो

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

आप अपने इंस्टाग्राम पर आर्गेनिक (Organic) फॉलोवर्स चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रोफाइल फोटो में अपनी ओरिजिनल फोटो लगानी चाहिए। क्योकि ऐसे देखा गया है कि अगर आप अपने अकाउंट में ओरिजिनल फोटो नहीं लगाते हैं, तो इंस्टाग्राम यूजर्स को ऐसा लग सकता है कि अकाउंट फर्जी है और आजकल सोशल मीडिया की ऑडियंस ऐसे किसी अकाउंट पर भरोसा नहीं करते हैं। इसलिए आपको हमेशा अपने अकाउंट पर ओरिजिनल फोटो ही लगानी चाहिए।

क्वॉलिटी और असरदार कंटेंट

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

Instagram पर फॉलोवर्स बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद आपकी अकाउंट रीच करती है इसके लिए आपका कंटेंट जितना मजेदार होगा, उसकी रीच उतनी ही ज्यादा होगी और उतने ही आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे। ऐसे में आपको ज्यादातर रोचक और दिलचस्प कंटेंट (Interesting and Engaging Content) तैयार करना चाहिए। आपका कंटेंट जितना शानदार होगा आपके फॉलोअर्स उतनी ही तेजी से बढ़ेंगे। इंस्टाग्राम रील कंटेंट के लिए हमेशा ऐसे गांव का चयन करें जो ट्रेंडिंग पर हो।

उत्तम (Best) समय पर पोस्ट

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको छोटी से छोटी बात का ध्यान रखना होगा जैसे कि आप अपनी पोस्ट(रील, फोटो) किस समय पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर रहे है| आपको इसके लिए Instagram के Algorithm के साथ चलना होगा, ऐसा कभी नहीं होता है कि आप किसी भी समय पोस्ट डाल दे और वो वायरल हो जाये | आपको यह देखना होगा कि इंस्टाग्राम पर कब सबसे ज्यादा लोग एक्टिव होते है और अगर आप एक सही समय पर पोस्ट करेंगे तो उसके ज्यादा मौके होते है कि वह वायरल हो जाये और आपके अकाउंट रीच में बढोत्तरी हो|

Search Friendly Username (Instagram पर नाम क्या रखें)

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

अगर आप भी Instagram के Active users हैं तो आपने इस प्लेटफॉर्म पर अजीब नाम (Instagram पर Stylish नाम) वाले कई प्रोफाइल देखे होंगे | ये प्रोफ़ाइल नाम दिलचस्प जरूर लग सकते हैं, लेकिन इंस्टाग्राम पर ऐसे नामों वाली प्रोफ़ाइल ढूंढना काफी मुश्किल होता है। इसलिए आपको अपनी प्रोफाइल का नाम ऐसा रखना होगा जिसे कोई भी यूजर आसानी से आपके अकाउंट को सर्च कर सकें। आप अपने यूजरनेम के साथ कंपनी या ब्रांड का नाम भी लिख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आपका उपयोगकर्ता नाम में अपने सबसे प्रासंगिक कीवर्ड (Relevant Keywords) शामिल करने से यूजर्स के लिए आपको ढूंढना काफी आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक सिंगर दीपक (@Deepaksinger) लिख सकता है। इससे आपकी प्रोफाइल भी सिंगर या म्यूजिशियन सर्च करने वालों के बीच आ सकती है |

आकर्षक(Attractive) कैप्शन

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

ओरिजिनल और क्वॉलिटी कंटेंट के साथ-साथ आपकी पोस्ट पर आपका कैप्शन भी हमेशा आकर्षक(Attractive) होना चाहिए। कई बार कैप्शन में लिखी मात्र दो लाइनें भी यूजर्स को काफी आकर्षित करती हैं जिससे यूजर्स उस पोस्ट को अपने मित्र मंडली (Friend Circle) या फिर अपने परिवार के लोगो के साथ शेयर करते है जिससे उस पोस्ट की रीच को बढ़ावा मिलता है। ऐसे में वो आपके अकाउंट को फॉलो भी कर सकते हैं। Instagram का Caption लिखने के लिए 2200 Characters का ऑप्शन मिलता है। अक्सर आपको अट्रैक्टिव कैप्शन लिखने चाहिए चाहे फिर वो दो ही लाइन के क्यों न हों।

Instagram के कुछ आकर्षक(Attractive) कैप्शन

  • Be your own reason to smile
  • Confidence is my best accessory
  • Get out there and live a little
  • Look for the magic in every moment
  • Believe in yourself, only after then the world will believe in you
  • Let your smile be your signature accessory
  • A sass a day keeps the basics away
  • Waking up always with a grateful heart and a happy soul
  • Life is better when you’re laughing
  • I’m not high maintenance but I think you’re just low effort

Audience को Engage रखना

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

अगर आप Instagram पर तेजी से फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आपको अपने यूजर्स को घेर कर (Engage) रखना होगा जिससे की आपके यूजर्स आपके कॉन्टेंट को अपनी मित्र मंडली (Friend Circle) या फिर अपने परिवार के लोगो के साथ लगातार शेयर करते रहे और आपके अकाउंट की रीच लगातार बढ़ती रहे | अपनी ऑडियंस को एंगेज रखने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा समय बिताना होगा और एक्टिव रहना होगा | ऑडियंस को एंगेज रखने के लिए आप इंस्टाग्राम के लाइव (Live) फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते है जिससे आप अपने यूजर्स से जुड़े रहे|

बिजनेस (Business) अकाउंट

Instagram पर साधारण (Normal) अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में स्विच करने का भी ऑप्शन मिलता है। बिजनेस अकाउंट की रीच साधारण अकाउंट के मुकाबले ज्यादा होती है। ऐसे में आप भी अपने साधारण अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में स्विच करके इसका लाभ उठा सकते है। बिजनेस अकाउंट में स्विच करते ही आपको कई सारे इनसाइट (Insight) जैसे अन्य फीचर्स मिलते हैं।

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपने साधारण अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में आसानी से स्विच कर सकते हैंः

स्टेप 1 : Instagram को ओपन करने के बाद सबसे पहले ‘सेटिंग एंड एक्टिविटी’ (Setting and Activity) पर क्लिक करना है।

स्टेप 2 : यहां आपको अकाउंट टाइप एंड टूल्स (Account Type and Tools) पर टैप करना होगा।

स्टेप 3 : अकाउंट टाइप एंड टूल्स आपने होने के बाद  ‘स्विच टू प्रोफेशनल अकाउंट‘ (Switch to Professional Account) में टैप करना है। यहां कुछ निर्देशों का पालन करते हुए आपको आगे बढ़ना है।

स्टेप 4 : यहां आपको अपनी रूचि (Interest) चुनने के काफी सारे विकल्प मिलेंगे जिससे आपकी ऑडियंस को आपकी प्रोफाइल ढूढ़ने में मदद मिलती है| उदाहरण के लिए आप एक Artist हैं, Blogger हैं, या फिर Musician हैं|

स्टेप 5 : इसके बाद आपको दो क्रिएटर और बिजनेस का ऑप्शन मिलेंगे जिनमे से आप बिजनेस अकाउंट पर क्लिक करने के बाद अपने साधारण अकाउंट को स्विच कर सकते है |

Also Read This Article: ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ? | How To Start Blogging ? 2024

Instagram par followers बढ़ाने के टिप्स (Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए)

  1. Instagram पर यूजर्स इंगेजमेंट (Engagement) के लिए डेली जितना हो सकते उतने स्टोरीज अवश्य डालें ताकि यूजर्स आपको देखते रहें।
  2. Instagram पर कॉम्पिटिशन करने के बजाय अपने साथियों के साथ Collaboration करें। इससे आप दोनों को ही अकाउंट रीच में फायदा होगा।
  3. अपनी Instagram Stories को अलग-अलग हाइलाइट फोल्डर में रखें। अपने अकाउंट को और आकर्षक दिखाने के लिए आप हाइलाइट्स थीम से भी डिजाइन कर सकते हैं। जिससे आपको अकाउंट और भी बेहतर दिखने लगेगा।
  4. अपनी पोस्ट के लिए हमेशा ट्रेंडिंग हैशटैग चुनें और अपनी पोस्ट से जुड़े हैशटैग का ही यूज करें।
  5. किसी भी पोस्ट के साथ जियोटैगिंग अवश्य करें। इससे पोस्ट की रीच बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है क्योकि आप जिस स्थान पर जियोटैगिंग करते है अगर उस स्थान को कोई सर्च करता है तो आपकी पोस्ट उस पर दिख सकती है।
  6. अपकी पोस्ट पर आ रहे कमेंट्स को लाइक जरूर करे और हो सके तो समय निकाल कर उनका रिप्लाई भी करें।
  7. Instagram पर सप्ताह में एक बार अपने यूजर्स के साथ लाइव सेशन करें। इससे आप अपने और अपने फ़ॉलोअर्स के बीच एक मजबूत संबंध बना सकते हैं।
  8. याद रहे फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कभी भी फेक फॉलोअर्स न खरीदें। इसका आपकी प्रोफाइल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

सवाल-जवाब (FAQs)

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

मैं मुफ्त में अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे प्राप्त कर सकता हूं? (Instagram पर सबसे ज्यादा Followers)

यदि आप इंस्टाग्राम पर आगे बढ़ना चाहते है, लेकिन आपके पास इंस्टाग्राम पोस्ट को बढ़ावा देने या विज्ञापन खरीदने के लिए बजट नहीं है, तो असली फॉलोअर्स को खोजने के लिए निम्न तरीकों को आजमाएं:

  • अपने फोटो, प्रोडक्ट या ब्रांड से संबंधित लोकप्रिय व ट्रेंडिंग हैशटैग ढूंढें और अपनी पोस्ट पर उनका उपयोग करें।
  • अपने अकाउंट पर लगातार Instagram Reels बनाएं।
  • अपना खुद का ब्रांडेड हैशटैग बनाएं और उसे अपने पोस्ट में हमेशा उपयोग करें।
  • पोस्ट के साथ साथ अपनी स्टोरीज में हैशटैग का उपयोग अवश्य करें।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए in Hindi?

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

1,0000 इंस्टाग्राम फॉलोअर्स तक पहुंचने के कई तरीके हैं। इसकी शुरुआत आकर्षक इंस्टाग्राम बायो के साथ-साथ ऐसी सामग्री पोस्ट करने से होती है जिसे आपके संभावित फॉलोअर्स देखना पसंद करते हैं, और अगर आपकी पोस्ट को आपके फॉलोवर्स पसंद करने लगेंगे तो फिर वो अपने दोस्तों, सगे-सम्बन्धियों के साथ आपकी पोस्ट को शेयर भी करेंगे जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ने के अवसर और भी ज्यादा हो जायेंगे | फॉलोअर्स के साथ जुड़ने और अधिक जानकारी के लिए आप इंस्टाग्राम इनसाइट्स से भी परामर्श कर सकते हैं। Instagram के एल्गोरिदम को पसंद आने वाली टूल्स का उपयोग करने से भी आपको नए फॉलोअर्स तक पहुंचने का बेहतर मौका मिलता है।

मैं Instagram पर रियल Followers कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आजकल Instagram पर fake followers या बॉट बहुत ही आसानी से आप कही से भी खरीद सकते हैं हालांकि फेक फॉलोअर्स या बॉट आपको वह जुड़ाव नहीं देते हैं, जो आपको अपने असली (Genuine) इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से प्राप्त होता हैं। बॉट्स और फेक Instagram Followers को भी इंस्टाग्राम द्वारा  कभी भी प्रतिबंधित किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि फेक फॉलोवर्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर केवल अस्थायी बढ़ावा दे सकते हैं। रियल फॉलोअर्स को आकर्षित करने के लिए हाई क्वालिटी व आकर्षक कंटेंट को पोस्ट करें, हमेशा अपने फॉलोवर्स को अपने साथ एंगेज रखें ।

1 thought on “इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए ? | Instagram Par Follower Kaise Badhaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top